Details, Fiction and सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



सैचुरेटेड फैट के अधिक सेवन से मस्तिष्क कोशिकाओं में एमिलॉयड प्लाक (जैसे एलडीएल) बनने लगते हैं, जिससे सूजन और मेमोरी लॉस की समस्या होती है।

स्तनपान करा रही महिलाओं को सोयाबीन के तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा इसके प्रभाव से शिशु को नुकसान भी पहुंच सकता है।

सोयाबीन का तेल हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, कम वसा और कोलेस्ट्रॉल, विटामिन ई और के, वसायुक्त अम्ल, लाइसिन और अन्य अमीनो अम्ल होते हैं । इसलिए सोयाबीन के तेल का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस की स्थिति को रोकता है।

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है

सोयाबीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो सकता है

मलाइका अपना दिन ढ़ेर सारे लिक्विड से करती हैं शुरू, सादे पानी से लेकर पीती हैं ये ड्रिंक्स 

सोयाबीन का तेल डायबिटीज की संभावना को बढ़ा सकता है। तेलों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में जाने के बाद लिवर और गुर्दे जैसे कुछ अंगों में जमा हो जाते हैं, यह वजन बढ़ाते है जो जलन और डायबिटीज का कारण बनते है। सैचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा के नीचे मौजूद वसा के कारण भी मोटापा बढ़ाता है।

अब जानिए सोयाबीन के नुकसान के बारे में।

Posts on StyleCraze are backed by confirmed details from peer-reviewed and Source educational investigate papers, reputed companies, study institutions, and health care associations to make sure accuracy and relevance. Look at our editorial policy for more information.

राहत भरी खबर...थोक बाज़ारों में सरसों और सोयाबीन तेल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें कितना हुआ सस्ता

 

दूध और तेल जैसे सोयाबीन में ऐसे मिश्रण होते हैं जो महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन की नकल करते हैं। यह पुरुषों में हार्मोन को असंतुलित करने का कारण बन सकता है, जब वे बहुत ज्यादा सोया उत्पादों का सेवन करते हैं। यह स्त्री रोग और अन्य समस्याओं जैसे स्पर्म काउंट को कम कर देना, बांझपन, यौन रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के रूप में विकारों को जन्म दे सकता है।

ऐसा कुकिंग ऑयल का होना जरूरी है जो हाई टेंपरेचर पर स्थिर रहता है और विषाक्त यौगिकों में नहीं टूटता है जो भोजन और हमारे शरीर में भी प्रवेश कर सकता है. आपको तेल के फैटी एसिड प्रोफाइल को भी ध्यान में रखना चाहिए.

खाना पकाने और खाने के उद्देश्य से सोयाबीन तेल का उपयोग करने के विभिन्न तरीके

Report this wiki page